दिल्ली में भीषण अग्निकांड, 17 की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

नई दिल्ली। रोहिणी के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार एक के बाद एक तीन फैक्टरी में भीषण आग लग गई। सेक्टर-5 स्थित पटाखा फैक्टरी में लगी आग में 17 लोगों की मौत हो गई। वहीं तीन अन्य घायल हुए है।

पुलिस की मानें तो कुछ लोग आग में झुलसने के डर से तीसरी मंजिल से नीचे कूद गए, जिसकी वजह से कई की जान चली गई। देर रात तक आग पर काबू पाए जाने के प्रयास जारी थे। इधर प्लास्टिक और कारपेट फैक्टरी में लगी आग पर काबू पा लिया गया। तीनों जगहों पर 40 से अधिक दमकल की गाडिय़ों को लगाया गया।

एक साथ 17 लोगों की मौत की सूचना मिलते ही दमकल के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। जिला पुलिस उपायुक्त व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद थे। मरने में कई महिलाएं भी शामिल हैं। चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने 17 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है। दमकल विभाग के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शाम करीब 6.20 बजे एफ-90 सेक्टर-5 बवाना औद्योगिक क्षेत्र में पटाखा बनाने की फैक्टरी में आग लग गई।

आग इतनी तेजी से फैली के किसी को बचने का मौका भी नहीं मिला। देखते ही देखते आग ने बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर व पहली मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया। हादसे के समय वहां भारी संख्या में मजूदर काम कर रहे थे। कुछ ने तो भागकर अपनी जान बचा ली, लेकिन कई लोग अंदर ही फंस गए। खबर मिलते ही दमकल की 30 गाडिय़ों को मौके पर भेजा गया। पीसीआर और कैट्स की एंबुलेंस भी मौक पर पहुंच गई।

स्थानीय लोगों की भारी भीड़ मौके पर इक्कठा हो गई। लोग अपने परिजनों की तलाश में वहां पहुंचे थे। भीड़ नियंत्रण करने के लिए पुलिस बल बुलाना पड़ा। इधर आग की वजह से कुछ लोगों ने जान बचाने के लिए तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। जिससे कुछ घायल हो गए, जबकि कुछ की मौत की खबर है।

रात करीब 9.45 बजे तक 17 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी थी। जिनमें करीब सात महिलाएं भी शामिल थीं। घायलों को आसपास के अस्पतालों में भेजा गया, वहीं मृतकों के शवों को अंबेडकर अस्पताल भेज दिया गया है। हादसे की खबर मिलते ही आपदा प्रबंधन के अलावा सिविल डिफेंस व कई एनजीओ के सदस्य राहत कार्य के लिए मौके पर पहुंच गए। देर रात को आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन वहां उस पर कूलिंग का काम जारी था।

इधर सेक्टर-1 स्थित कारपेट बनाने की फैक्टरी में आग लगी थी। यहां दमकल की 10 गाडिय़ों ने आग पर काबू पाया, वहीं शाम 7.35 बजे सेक्टर-3 स्थित प्लास्टिक की फैक्टरी मेें भी आग लग गई। यहां दमकल की 12 गाडिय़ों को भेजा गया। इन दोनों आग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस मामले की छानबीन कर आग के कारणों का पता लगाने का प्रयास रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar