दिव्यांगों के फिरेंगे दिन

  • Devendra
  • 02/03/2023
  • Comments Off on दिव्यांगों के फिरेंगे दिन

गुरु पन्ना की धरती पर धर्म-आराधना के बीच लॉयन्स क्लब बिजयनगर क्लासिक ने दिव्यांगजनों की सेवा का बीड़ा उठाया है। स्थानीय होटल एन. चन्द्रा पैलेस में तीन दिवसीय शिविर में चिन्हित दिव्यांगजनों को करीब 70 लाख रुपए के उपकरण वितरित किए जाएंगे। शिविर को लेकर आयोजक उत्साहित हैं। पढ़ें खारीतट संदेश की यह विशेष रिपोर्ट…
बिजयनगर। ‘गोद में लाओ और यहां से चलाकर ले जाओ’ के ध्येय को साकार करने की गरज से लॉयन्स क्लब बिजयनगर क्लासिक ने बीते वर्ष सितम्बर माह में मसूदा विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों दिव्यांगजनों की मदद का बीड़ा उठाया था। इसी अभियान के तहत क्लब के बैनर तले भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर शाखा अजमेर एवं निहालचन्द, आशीष, अमित सांड परिवार (होटल एन चन्द्रा पैलेस) के संयुक्त तत्वावधान में होटल एन चंद्रा में 10 मार्च से शिविर लगाया जाएगा। तीन दिवसीय दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण शिविर में कान, आंख एवं अस्थि रोग से पीडि़त चिन्हित दिव्यांगजनों को विशेषज्ञों की टीम द्वारा उपकरण प्रदान करते हुए उन्हें समुचित रूप से इस्तेमाल करने की जानकारी दी जाएगी।

क्लब अध्यक्ष आशीष सांड ने बताया कि भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के अजमेर शाखा के संयुक्त सचिव सुरेश मेहरा ने मसूदा क्षेत्र के दिव्यांगजनों की मदद करने के निवेदन को स्वीकार करते हुए बीते वर्ष सितम्बर व अक्टूबर माह में मसूदा विधानसभा क्षेत्र के मसूदा, भिनाय व बिजयनगर क्षेत्र में अलग-अलग दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए चिन्हिकरण शिविरों का आयोजन किया गया था। शिविर में तकरीबन 750 से अधिक दिव्यांगजनों का पंजीकरण हो चुका था, जिनके सहायक उपकरणों की लागत तकरीबन 45 लाख आई, लेकिन बीते दिनों और दिव्यांगजनों की उपकरणों की डिमांड आई तो अब 10, 11 व 12 मार्च को तकरीबन 70 लाख राशि के सहायक उपकरणों का वितरण किया जाएगा। शिविर का आयोजन सुबह 9:30 से सांय 5 बजे तक किया जाएगा। शिविर के दौरान मौजूद दिव्यांगजनों एवं उनके परिजनों के लिए जलपान की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। सांड ने बताया कि वितरण शिविर का केन्द्र बिजयनगर रखने से पूरे विधानसभा क्षेत्र के चिन्हित दिव्यांगजनों को यहां आने में आसानी रहेगी।

ये उपकरण होंगे वितरित
लॉयन आशीष सांड ने बताया कि तीन दिवसीय शिविर में 200 से अधिक कान की मशीनें, बुजुर्गों के लिए 250 छड़ी, 100 ट्राईसाइकिल, 100 व्हीलचेयर, 80 बैसाखी, 200 शू बेल्ट, 100 ब्लाइंड स्टीक, 75 कृत्रिम पैर, 20 कृत्रिम हाथ, 75 दिव्यांगजनों के लिए केलीपर्स वितरित किए जाएंगे।

चिन्हिकरण शिविरों में हुए 750 से अधिक का पंजीयन
सांड ने बताया कि गत वर्ष सितम्बर व अक्टूबर माह में विधानसभा क्षेत्र के तीनों मुख्य कस्बों में 750 से अधिक पंजीयन हुए थे, जिसमें मसूदा में 250, भिनाय में 180 और बिजयनगर में 300 से अधिक शामिल है। लेकिन शिविर के पश्चात भी कई और दिव्यांग भाई-बहनों के फोन आए और उनके आवेदन आए तो उपकरणों की संख्या 1 हजार से अधिक कर दी गई, ताकि कोई भी दिव्यांग भाई-बहन उपकरणों से नहीं छूटे।

25 डॉक्टरों की टीम रहेगी चार दिनों तक बिजयनगर में
सांड ने बताया कि एक हजार से अधिक दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण करने के लिए अजमेर से 25 से अधिक डॉक्टरों की टीम तीनों दिन शिविर में मुस्तैद रहेगी। सभी का प्रयास रहेगा कि किसी भी दिव्यांग भाई और बहन को उपकरण लेने के लिए ज्यादा इंतजार न करना पड़े।

25 जरूरतमंदों को दिया जाएगा स्वरोजगार के लिए सामान
सांड ने बताया कि तीन दिवसीय शिविर में आने वाले दिव्यांग भाई-बहनों में से जिसे जीवन यापन में परेशानी आ रही हो जिसके पास कमाने का जरिया नहीं होगा तो उन्हें स्वरोजगार के तहत सामान प्रदान किए जाएंगे ताकि वे सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर सके। इसके तहत पांच सिलाई मशीन, पांच वजन तोलने वाली मशीन, पांच गैस गुब्बारे फुलाने वाली मशीन मय गैस टंकी, ढ़ाबा चलाने के लिए सभी आवश्यक बर्तन, गैस चूल्हा और गैस टंकी, चाय की थड़ी लगाने के लिए सभी आवश्यक बर्तन, गैस चूल्हा, गैस टंकी और एक बार कार्य शुरु करने के लिए चाय पत्ती, शक्कर आदि प्रदान किए जाएंगे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar