मोहर्रम चालीसवें का जुलूस 4 की रात और 5 को दिन में

  • Devendra
  • 31/08/2023
  • Comments Off on मोहर्रम चालीसवें का जुलूस 4 की रात और 5 को दिन में

मोहर्रम इंतजामिया कमेटी की बैठक सम्पन्न ताजिया की तैयारी अंतिम चरण में, शहर में शांति और सद्भाव की मिसाल है दस्तारबंदी कार्यक्रम
बिजयनगर। कस्बे में परम्परागत चालीसवां का ताजिया 4 सितम्बर की रात और 5 सितम्बर को दिन में जुलूस के साथ पूर्व निर्धारित मार्ग से निकाला जाएगा। इमाम बाडे में मुस्तकीम बाबा की देखरेख में आकर्षक इमाम हुसैन के रोजे की इमारत का कार्य प्रगति पर है। मोहर्रम इंतजामिया कमेटी के सेक्रेटरी शम्भू खान पठान ने बताया कि 4 सितम्बर की रात को इमामबाड़े से रागनगर चौराहा पर शाम 6 बजे ताजिया आमजन की जियारत के लिए रखा जाएगा। तत्पश्चात रात 9:30 बजे ताजिया केकड़ी चौराहा से रवाना होकर रेलवे फाटक, प्राइवेट बस स्टैंड, विजय कॉटन मिल रोड, चंदा कॉलोनी, कृषि मंडी रोड, पीपली चौराहा, सब्जी मंडी चौराहा, रेलवे स्टेशन होता हुआ रात में राजनगर चौराहे पर मुकाम करेगा। कमेटी के सदर अब्दुल शकूर पठान ने बताया कि पैगम्बर हजरत मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत की याद में देशभर में ताजिया के एक माह बाद चालीसवां की वर्षो से अनूठी परम्परा है। अजमेर, ब्यावर, केकड़ी जिले में इस दिन सिर्फ बिजयनगर में ही ताजिया निकलता है। जिसमें सभी वर्ग एवं समुदाय के सहयोग करते हैं। शहर में शांति और सद्भाव की मिसाल इस दिन दस्तारबंदी कार्यक्रम में देखने को मिलती है। इस जुलूस को देखने के लिए ब्यावर, नसीराबाद, केकड़ी, शाहपुरा, भीलवाड़ा, निम्बाहेड़ा, नीमच और मंदसौर से अकीदतमंद पहुंचते हैं।

इसी तरह 5 सितम्बर को सुबह 10:30 बजे केकड़ी चौराहा से ताजिया रवाना होकर निर्धारित मार्ग से निश्चित मुकामों पर ठहरता हुआ शाम 5 बजे बजे रेलवे स्टेशन पहुंचेगा। जहां प्रशासन, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं अखाड़े के उस्ताद एवं खलीफा की दस्तारबंदी की जाएगी। इसके पश्चात कर्बला में सेराब किया जाएगा। सेक्रेटरी खान ने बताया कि मोहर्रम कमेटी की बैठक में निर्णय किया गया कि जुलूस में तलवार, तबल, चाकू, छूरी सहित किसी भी प्रकार का हथियार लेकर चलने पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। धार्मिक स्थलों के बाहर किसी प्रकार का मुकाम नहीं लगाया जाएगा। शांति एवं व्यवस्था के लिए 11 व्यक्तियों की निगरानी टीम और 40 कार्यकर्ता की व्यवस्था टीम का गठन किया गया है। अली अखाड़ा के अजीज उस्ताद ने बताया कि जुलूस में अली अखाड़ा, न्यू अली अखाड़ा और नबी अखाड़ा के खिलाड़ी प्रदर्शन करेंगे। अखाड़ा खिलाडिय़ों ने अपना अभ्यास शुरू कर दिया है। बैठक में सदर अब्दुल हकीम चौधरी, पार्षद दाऊद कुरैशी, शहजाद मंसूरी, उस्मान खान पठान, खजांची मास्टर अखत्यार अली, मुमताज पठान, मेहरुद्दीन मोयला, चांद मो. शाह, जेकी शेख, मास्टर अब्दुल हमीद बिसायती, सजाउद्दीन उस्ता, पीरु उस्ताद, बाबू सलाम, सदीक पठान, रशीद पेन्टर, शरीफ मो. रफीक मिस्त्री आदि मौजूद रहे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar