गुलाबपुरा नगर पालिका तेरा जवाब नहीं!

  • Devendra
  • 30/05/2024
  • Comments Off on गुलाबपुरा नगर पालिका तेरा जवाब नहीं!

जिस पते पर भेजा नोटिस, उससे ही किया इनकार
गुलाबपुरा। गुलाबपुरा नगर पालिका आने वाले दिनों में अपनी उपलब्ध्यिों के लिए कम और कारगुजारियों के लिए ज्यादा पहचानी जाएगी। नगर पालिका गुलाबपुरा को नोटिस और जवाबों में खेला करने में तो महारत हासिल है। गुलाबपुरा नगर पालिका की कारगुजारियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिस पते पर कुछ माह पूर्व नोटिस भेजा गया था, उस पते (कॉलोनी) को शपथपूर्वक माननीय अदालत को शहर में उक्त कॉलोनी के होने से ही इनकार कर दिया।

दरअसल, 20 मई 2024 को माननीय अपर जिला एवं सेशन न्यायालय गुलाबपुरा में एक प्रकरण में नगर पालिका के लिखित जवाब कि जिसमें वादी की ओर से प्रस्तुत किए गए कथन ‘नगरपालिका गुलाबपुरा जिला भीलवाड़ा की सीमा के अन्तर्गत राजस्थान आवासन मंडल द्वारा निर्मित योजना गुलाबपुरा जिला भीलवाड़ा के नाम से आवासीय उपयोग हेतु हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी विद्यमान चली आ रही है।‘जिसके जवाब में नगरपालिका गुलाबपुरा ने जानकारी नहीं होने का हवाला देते हुए वादी के कथन को सशपथ अस्वीकार किया है।

प्रकरण में प्रतिवादी ओमप्रकाश पारीक द्वारा निर्माण स्वीकृति प्राप्त किए बगैर दो मंजिला मकान व तीन दुकानें बनाने का अवैध कृत्य के विरुद्ध अधिशासी अधिकारी नगर पालिका गुलाबपुरा नीलू गुर्जर द्वारा स्वयं के आज्ञापक पदयी दायित्वों के निर्वहन से बचने के लिए माननीय अपर जिला एवं सेशन न्यायालय गुलाबपुरा के समक्ष सशपथ बताया गया है कि उन्हें स्वयं के नगर पालिका क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के होने की जानकारी नही है। अधिशासी अधिकारी गुलाबपुरा का उक्त आचरण आमजन के लिए अत्यंत सोचनीय विषय है। उक्त प्रकरण में नगर पालिका की ओर से पैरवी एडवोकेट रतन कुमार जैन (गुलाबपुरा) कर रहे हैं।

भारतीय दण्ड संहिता की धारा 191, 193, 199 व 209 के तहत न्यायालय के समक्ष सशपथ असत्य कथन करने के विषयों को अपराध मानते हुए कारावास तक के प्रावधान है।

अधिकारीजी, ये रहे सबूत
वादी की ओर से गुलाबपुरा नगर पालिका में दिसम्बर 2023 में सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई सूचना में नगर पालिका प्रशासन द्वारा प्रतिवादी संख्या 01 ओमप्रकाश पारीक को 13 सितम्बर 2023 को जो पहला नोटिस जारी किया गया था, उसमें प्रतिवादी का पता न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी गुलाबपुरा भूखंड संख्या 1-ए-1 अंकित था। 18 दिसम्बर 2023 को जारी दूसरे नोटिस में भी पता पहले नोटिस वाला ही इन्द्राज था।
सम्पर्क पोर्टल पर इन्द्राज शिकायत में 9 जनवरी 2024 को जवाब देते हुए पालिका अधिशासी अधिकारी ने परियोजना अभियंता राजस्थान आवासन मंडल भीलवाड़ा को 9 जनवरी 2001 को नगर पालिका गुलाबपुरा क्षेत्र में आवासन मंडल की आवासीय योजना का ले-आउट नगर पालिका गुलाबपुरा को रख-रखाव हेतु ले-आउट की प्रति इस कार्यालय में प्रेषित किए जाने का हवाला देते हुए प्राप्त प्रति के अनुरूप पालिका द्वारा उक्त आवासीय योजना में सड़क, नालियों, पार्क, विद्युत एवं जलापूर्ति की व्यवस्था तथा प्रतिदिन नियमित साफ-सफाई पालिका द्वारा करवाए जाने का कबूलनामा है। साथ ही उक्त आवासीय योजना के सभी आवंटित भूखंडों के रिकॉर्ड भी पालिका को शीघ्र उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar