माया ने मेहनत से भरी उड़ान, 12वीं बोर्ड में हासिल किए 82.20 प्रतिशत अंक

गाडिय़ा लोहार की बेटी है माया
टूट कर बिखर जाते है, अक्सर ठोकरों से,
जो बता खुद को मजलूम, बर्बाद किया करते हैं,
गर जीना है शान से, तो सीना तान ले,
कर मजबूत हौसला, काबलियत अपनी पहचान ले।
बिजयनगर। उपरोक्त कहावत को चरितार्थ किया है निकटवर्ती ग्राम सिंगावल के गाडिय़ा लौहार परिवार की युवती माया ने। एक बच्ची की मां माया ने संघर्ष कर खुद की प्रतिभा को तपा कर कुंदन बनाया है। माया ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा 82.20 प्रतिशत अंक हासिल कर मिसाल पेश करते हुए अपने हौसले को नई उड़ान दी है।

सिंगावल ग्राम के गाडिय़ा लौहार अन्नाराम की पुत्री माया जब से स्कूल जाने लगी तब से लेकर अब तक अपनी कक्षा में अव्वल रही है। माया के पिता ने उसकी शादी चापानेरी निवासी मांगीलाल लौहार के पुत्र पप्पू लौहार के साथ करके उसे ससुराल भेज दिया।

वहां ससुराल वालों ने 10वीं पास माया को पढ़ाई रोककर गृहस्थी संभालने की सलाह दी, लेकिन माया की पढऩे की जिद के आगे किसी की एक न चली। माया ने चापानेरी के सरकारी स्कूल में कक्षा 11वीं में दाखिला ले लिया और कक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त कर पूरे गांव को चौंका दिया। उसके बाद जब वह गर्भवती हो गई तो अपने पीहर सिंगावल आ गई।

वहां उसने फिर एक बार गांव के सरकारी स्कूल में बतौर नियमित कक्षा 12वीं में दाखिला ले लिया। इसी बीच उसने एक बच्ची को जन्म दिया। मां बनने की जिम्मेदारी के बावजूद उसने पढऩे के जज्बे को कम नहीं होने दिया।

अपने बुलंद हौसलों व इरादों की बदौलत कक्षा 12वीं में उसने 82.20 प्रतिशत अंक प्राप्त कर साबित कर दिया प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। हाल ही में माया को भिनाय में बालिका शिक्षा फाउंडेशन की ओर से गार्गी पुरस्कार समारोह में बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार से नवाजा गया।

इस मौके पर माया ने भाजपा नेता भंवरसिंह पलाड़ा को अपनी स्थिति बयां करते हुए कहा कि वो आगे पढऩा चाहती है और पढ़ लिख कर शिक्षक बनना चाहती है, लेकिन ससुराल वाले उसे पढऩे से रोक रहे हैं। उसने पलाड़ा से जीवकोपार्जन के लिए रोजगार की व्यवस्था कराने का आग्रह किया। इस पर उसके हौसले से प्रभावित होकर पलाड़ा ने विकास अधिकारी को उसकी स्थिति से अवगत कराया। इस पर विकास अधिकारी ने इसे पंचायत समिति में अस्थायी तौर पर कम्प्यूटर ऑपरेटर की नौकरी देने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar