पीएनबी में 11,420 करोड़ रुपये का फर्जी लेनदेन का मामला

नई दिल्ली।  सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)में करीब 11,420 करोड़ रुपये (177 करोड़ डॉलर)के फर्जी तथा अनधिकृत लेनदेन का मामला सामने आया है। बैंक ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज करायी है।

बैंक ने संदिग्ध लेनदेन के बारे में अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और एक आभूषण कंपनी के खिलाफ सीबीआई में अलग-अलग शिकायत दर्ज करायी है। पीएनबी ने आज शेयर बाजार को बताया “बैंक ने मुंबई की एक शाखा में फर्जी तथा अनधिकृत लेनदेन का मामला पाया है जिसमें कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुँचाने की कोशिश की गयी है। ऐसा लगता है कि इन लेनदेन के रिकॉर्ड के आधार पर विदेशों में कुछ बैंकों ने उन्हें ऋण दिये हैं।”

बैंक ने कहा है,“ये लेनदेन सीमित हैं तथा नियमों के दायरे में जिम्मेवारी तय की जायेगी। उसने बताया कि इन लेनदेन की कुल राशि 177.17 करोड़ डॉलर है। उसने बताया कि इस मामले की जानकारी नियामकों को दे दी गयी है ताकि वे दोषियों के खिलाफ जाँच करके कार्रवाई कर सकें।”
वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव लोक रंजन ने यहाँ एक कार्यक्रम में इस संबंध में पूछे जाने पर कहा “मैं नहीं समझता कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है या यह कोई बड़ी चिंता का विषय है।”

जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि एजेंसी को संदिग्ध लेनदेन के बारे में मंगलवार देर रात शिकायतें मिली थीं। इस संदिग्ध लेनदेन का पता सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने स्वयं लगाया था। सूत्रों के अनुसार,संदिग्ध लेनदेन बैंकों की शाखाओं से किये जाने की शिकायतें मिलीं। आरोपों की जांच की जा रही है और आगे की कार्रवाई के बारे में जल्द ही फैसला लिया जायेगा।

उन्होंने, हालांकि इससे इतर कोई और जानकारी देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि इससे जांच में बाधा आ सकती है। जांच एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, पीएनबी से मिली एक अन्य शिकायत को लेकर सीबीआई पहले ही नीरव मोदी के खिलाफ जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar