चौंतीस साल बाद भाजपा मुख्यालय का पता बदला

  • Devendra
  • 18/02/2018
  • Comments Off on चौंतीस साल बाद भाजपा मुख्यालय का पता बदला

नई दिल्ली। राजधानी के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर बने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हाईटेक मुख्यालय के उद्घाटन के साथ ही करीब 34 साल बाद पार्टी का पता आज से बदल गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलापट्ट का अनावरण किए जाने के साथ ही भाजपा मुख्यालय का पता 11 अशोक रोड से बदलकर अब 6-ए दीनदयाल उपाध्याय हो गया। करीब आठ हजार वर्गमीटर भूभाग में फैले मुख्यालय में तीन ब्लॉक हैं।

इस इमारत का शिलान्यास श्री मोदी ने ही 18 अगस्त 2016 को किया था। मुख्यालय को सभी प्रकार की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस किया गया है। मुख्यालय का 70 प्रतिशत हिस्सा हरित क्षेत्र है। यहां डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर वाई-फाई और वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इतना ही नहीं अशोक रोड स्थित मुख्यालय पर नित होने वाले सड़क जाम की समस्या से सीख लेते हुए बेसमेंट में दो फ्लोर की पार्किंग व्यवस्था की गयी है, जिसमें एक साथ कम से कम 300 वाहन पार्क किये जा सकते हैं।

इस मुख्यालय में सौर ऊर्जा से बिजली आपूर्ति की भी वैकल्पिक व्यवस्था की गयी है। इतना ही नहीं वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली से भी इस इमारत को सुसज्जित किया गया है। नये मुख्यालय के छठे माले पर पार्टी अध्यक्ष का कार्यालय होगा। भाजपा मुख्यालय के 11-अशोक रोड से 6-ए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग तक पहुंचने की इस 34 वर्ष की अवधि के बीच पार्टी ने लाेकसभा में दो सीट से 282 सीटों तक पहुंचने का सफर तय किया है और फिलहाल यह देश की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। सन् 1984 में आठवीं लोकसभा में भाजपा को दो सीटें मिली थीं।

उद्घाटन समारोह में पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और श्री मुरली मनोहर जोशी के अलावा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा पार्टी के कई नेता उपस्थित थे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar