Idea ने भारत में लांच की अपनी 4G VoLTE सर्विस

जालंधर। टैलीकॉम ऑपरेटर कंपनी आइडिया आज से वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) सर्विस को देश के कई शहरों में शुरू करने जा रही है, जिनमें कोच्चि, त्रिवेंद्रम, कलीकट, पुणे, गोवा, नासिक, नागपुर, अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और हैदराबाद शामिल हैं। हालांकि फिलहाल यह सर्विस कंपनी केवल अपने कर्मचारियों को ही देगी। इसके बाद देशभर के 4 सर्किल के 30 शहरों में सेवा शुरू की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, VoLTE सेवा शुरू होने के बाद यूजर्स को सिम बदलने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि 3जी और 2जी का नेटवर्क खुद ही 4जी पर शिफ्ट हो जाएगा।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि VoLTE सर्विस के जरिए ग्राहकों को 4जी नेटवर्क पर हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा दी जाएगी और अप्रैल के अंत तक 20 सर्किल में 4जी सेवाएं चालू हो जाएंगी। आइडिया ने ये भी कहा है कि वह कई मोबाइल निर्माता कंपनियों से VoLTE सपोर्ट के साथ मोबाइल लाने के लिए बात कर रही है।

क्या है VoLTE
VoLTE का मतलब वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन होता है और इसे वॉयस कॉल या डाटा को 2G/3G के बजाय 4G/LTE नेटवर्क पर ट्रांसमिट करने के लिए उपयोग किया जाता है। VoLTE से वॉयस कॉलिंग क्वालिटी सामान्य 2G/3G वॉयस कॉल की तुलना में बेहतर और साफ होती है। यानी इस नई VoLTE सर्विसेज सेआइडिया 4G सब्सक्राइबर्स HD क्वालिटी वाली वॉयस कॉल्स का अनुभव पहले से तेजी से और अधिक बेहतर एक्सपीरियंस के साथ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar