संसद: बैंक घोटालों, राफेल सौदे, बेरोजगारी सहित छायेंगे कई मुद्दे

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक तथा कुछ अन्य बैंक घोटालों, राफेल सौदे, आन्ध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग, बेरोजगारी जैसे मुद्दों और विपक्ष के सरकार पर राजनीतिक बदले की भावना से काम करने के आरोपों के चलते संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के हंगामेदार रहने के आसार हैं।

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों की छाया भी संसद सत्र पर देखने को मिलेगी क्योंकि इनमें मजबूत होकर उभरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विपक्ष के हमलों को फीका कर हावी रहने की कोशिश करेगी। सत्तारूढ दल पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम के पुत्र कार्ति चिदम्बरम की आईएनएक्स मीडिया घोटाले में गिरफ्तारी का भी मुद्दा उठायेगा जबकि कांग्रेस इसे पहले से ही बदले की भावना से उठाया गया कदम बता रही है।

बजट सत्र का दूसरा चरण 5 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक हुआ था। करीब 13 हजार करोड़ रूपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले को लेकर जिस तरह से सत्तारूढ भाजपा तथा विपक्षी कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है उससे इस मुद्दे पर संसद में टकराव होना तय माना जा रहा है।

कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वह संसद में इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरेगी। पार्टी ने सरकार से बैंकों की स्थिति पर संसद में श्वेत पत्र लाने की मांग की है। वह इस घोटाले के आरोपी नीरव मोदी तथा मेहुल चौकसी के विदेश फरार होने को भी बड़ा मुद्दा बना रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घोटाले को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि उनके अपने आपको देश का चौकीदार बताये जाने के दावे के बावजूद बैंकों में घोटाले हो रहे हैं तथा आरोपी पैसा लेकर देश छोड़कर भाग रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि बैंक घोटाले में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है तथा किसी को बख्शा नहीं किया जायेगा लेकिन कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार लीपापोती में लगी है और प्रधानमंत्री को संसद में इस पर बयान देना होगा।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल शिव सेना ने भी बैंक घोटालोें पर सरकार को निशाने पर लेते हुए भाजपा के नीरव मोदी के साथ ‘गठजोड़ ’ का आरोप लगाया है। पार्टी ने अपने मुखपत्र में लिखे लेख में कहा है कि नीरव मोदी भाजपा के ‘पार्टनर’ हैं और उसने भाजपा के प्रचार अभियान के लिए पैसा एकत्र करने में उसकी मदद की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar