कोटा में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन

  • Devendra
  • 05/03/2018
  • Comments Off on कोटा में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन

कोटा। राजस्थान के कोटा शहर में पहली बार दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन आगामी दस मार्च से किया जायेगा। समारोह आयोजन समिति के निदेशक कपिल सिद्धार्थ ने आज यूनीवार्ता को बताया कि आगामी 10 तथा 11 मार्च को आयोजित होने वाले फिल्म महोत्सव में 28 देशों की 316 फिल्मों को शामिल किया गया है, जिसमें से 160 फिल्मों की दिखायी जाएगी।

श्री सिद्धार्थ ने बताया कि इस फिल्म महोत्सव में भारत सहित अमेरिका,जर्मन,रूस,बेल्जियम, डेनमार्क, ब्राजील, इटली, हंगरी, जापान, नीदरलैंड आदि देशों की चयनित फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा। समारोह में कई देशों के फिल्मकार भाग लेंगे। समारोह के दौरान विभिनन भाषाओं की फिल्मों के साथ साथ मूक फिल्में भी प्रदर्शित की जायेगीं।

उन्होंने बताया कि समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री, निर्देशक, कथा एवं संगीत सहित कुल 15 श्रेणियों में पुरस्कार दिए जायेगें। इन पुरस्कारों के चयन के लिए बनायी गयी ज्यूरी में बालीवुड के जानेमाने गीतकार सईद कादरी, सिनेमोओग्राफर मजहर कामरान एवं संगीतकार क्षितिज तारे को शामिल किया गया है।

इस समारोह में वर्ष 2009 में आस्कर के लिए आधिकारिक रूप से नामांकित की गयी फिल्म ‘हरीशचंद्राची फैक्ट्री’ के प्रदर्शन की अनुमति प्रदान की गयी है। उल्लेखनीय है कि यह फिल्म हिंदी सिनेमा के जनक दादा साहब फालके की जीवनी पर आधारित है। इसमें उनके द्वारा वर्ष 1913 में बनायी गयी फिल्म ‘ राजा हरीशचंद्र ’ के दौरान आयी मुश्किलों और संघर्ष को दर्शाया गया है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar