शहर में खूब बजी शहनाइयां

बिजयनगर खारीतट सन्देश प्रबोधिनी एकादशी के साथ ही शहर में शहनाइयों की सुमधुर धुन गूंजने लगी। जांगिड़ समाज की ओर से आयोजित विवाह सम्मेलन ने शहर में शादियों की धूमधाम को परवान चढ़ा दिया। इस विवाह सम्मेलन में समाज के करीब १५ हजार महिला/पुरुषों ने शिरकत की। सम्मेलन में २७ जोड़े हमसफर बने। इस आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन के तहत सोमवार को शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों से विशाल कलश यात्रा निकाली गई। समाज की २५१ महिलाओं ने केसरिया साड़ी में सज-धज कर सिर पर कलश उठाए गाजे-बाजे के साथ निकली तो नजारा देखने लायक था। इस दौरान युवतियों व महिलाओं ने जमकर ठुमके लगाए। कलश यात्रा का शुभारम्भ विश्वकर्मा मंदिर से किया गया जो शहर के मुख्य बाजारों से होते हुए पुन: विश्वकर्मा मंदिर पहुंचकर सम्पन्न हुई। सम्मेलन के दूसरे दिन मंगलवार को समाज की ओर से शोभायात्रा के साथ बारात व निकासी निकाली गई। इसमें ढोल-नगाड़े, गाजे-बाजे और डीजे की धूम पर अलग-अलग समूह में सैकड़ों युवा नृत्य करते चल रहे थे। वहीं ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में सजे-धजे दूल्हा-दुल्हन ने भी इस शोभायात्रा में शिरकत की। शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए विश्वकर्मा मंदिर स्थित विशाल पाण्डाल स्थल पहुंचकर सम्पन्न हुई, जहां पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच २७ जोड़ों को सात फेरे लगवाए और विवाह की रस्म पूर्ण करवाई।

जनरेटर खराब तो मूड खराब: शोभायात्रा में पिकअप वाहन का डीजे जनरेटर सहित खराब होने से अचानक पीपली चौराहे पर बंद हो गया। इससे नाच रहे युवकों की टोली का मूड खराब हो गया। कुछ लोग जनरेटर को ठीक करने में जुट गए। बुर्जुगों ने युवाओं से आगे चलने का आग्रह किया तो युवाओं ने यह कहकर अस्वीकार कर दिया कि इस मांगलिक अवसर पर नहीं नाचेंगे तो कब नाचेंगे। इसी दौरान भीड़ में शामिल एक युवक ने जनरेटर को जैसे-तैसे स्र्टाट कर दिया। जैसे ही जनरेटर की आवाज हुई तो युवाओं ने भगवान विश्वकर्मा का जयघोष किया और गाने के शुरू होते ही फिर नाचने की मस्ती में डूब गए और कारवां आगे बढ़ गया।

कन्यादान में दिए स्वर्णाभूषण: विवाह सम्मेलन में परिणय सूत्र में बंधी २७ कन्याओं को समाज की ओर से कन्यादान में हर वधू को एक तोला सोना, पायजेब की जोड़ी, बिछिया जोड़ी, लोंग, अंगूठी, पलंग, अलमारी, डे्रसिंग टेबल, टी टेबल, बर्तन सहित गृहस्थी के सभी सामान देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

गुर्जर ने दिया चांदी का सिक्का
विवाह सम्मेलन में वर-वधू को आशीर्वाद देने पहंचे गुलाबपुरा नगर पालिका के अध्यक्ष धनराज गुर्जर ने हर वधू को कन्यादान में चांदी का एक-एक सिक्का उपहारस्वरूप भेंट किए। सम्मेलन में भाजपा नेता भंवरसिंह पलाड़ा, पालिकाध्यक्ष सचिन सांखला, पालिका उपाध्यक्ष सहदेवसिंह कुशवाह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की।

दूल्हा-दुल्हन को मिला हेलमेट
महावीरप्रसाद जांगिड़, सुरेश कुमार कींजा, धर्मवीर बांस व कल्याणमल जेठानिया की चार दोस्तों की जोड़ी ने अनूठी पहल करते हुए प्रत्येक दूल्हा-दुल्हन को कन्यादान में उपहार स्वरूप हेलमेट देकर भगवान विश्वकर्मा से उनके सुरक्षित जीवन की मंगल कामना की।

15 हजार लोगों की उमड़ी भीड़
सम्मेलन में जांगिड़ समाज के करीब १५ हजार लोगों ने शिरकत की इसमें जयपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, नागौर, कोटा, दिल्ली, मुम्बई, चैन्नई सहित दूर-दराज के समाजबंधु भी पहुंचे। विवाह सम्मेलन के सफलतापूर्वक आयोजन पर जहां यह सम्मेलन शहर के आम लोगों की जुबां पर चर्चा का विषय रहा। वहीं सम्मेलन समिति ने इस पर संतोष जताया है तथा सहयोग के लिए सभी समाजों के प्रति आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar