बेटियां देश एवं परिवार की आन-बान और शान है: मोदी

झुंझुनूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटियों को परिवार एवं देश की आन बान शान बताते हुये कहा कि लिंगानुपात को कायम रखने के लिये इन्हें बचाने के साथ ही शिक्षित करना जरूरी है, इसके साथ भावी पीढ़ी को मजबूत बनाने के लिये इनके पोषण पर ध्यान दिया जाये।

मोदी आज यहां बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के देश व्यापी विस्तारीकरण एवं राष्ट्रीय पोषण मिशन का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों एवं अज्ञानता के कारण बेटियों को जन्म से पहले ही मार दिया जाता है जो भारत की सांस्कृतिक परम्पराओं के खिलाफ है।

उन्होंने लोगों से बेटी और बेटे के प्रति समानता का व्यवहार करने का आग्रह करते हुये कहा कि वर्तमान में बेटियां परिवार के बुजुर्गो के संरक्षण में महत्ती भूमिका निभा रही है वहीं हर क्षेत्र के उच्च स्तरों पर अग्रणी दक्षता हासिल कर देश का गौरव अौर मान बढ़ा रही है।

श्री मोदी ने देश की भावी पीढ़ी काे मजबूत बनाने के लिये शुरू किये गये राष्ट्रीय पोषण मिशन की चर्चा करते हुये कहा कि इसको जन आन्दोलन का रूप दिया जाये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण मिशन में केवल पोषण ही पर्याप्त ही नहीं है बल्कि उनमें स्वच्छता, स्वास्थ्य में सुधार के लिये आवश्यक कदम उठाने होंगे। उन्होंने राज्य सरकारों से भी आग्रह किया कि 2022 तक देश को कुपोषण से मुक्त कराने लिये उचित कार्यवाही करें।

देश के दस जिलों के कलेक्टर सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के झुंझुनू में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले देश के दस जिलों के कलेक्टरों को आज यहां सम्मानित किया।

श्री मोदी ने छत्तीसगढ में रायपुर की कलेक्टर शम्मी अबीदी, राजस्थान में झुंझुनूं के जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव, सीकर के कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल एवं पूर्व कलेक्टर एल एन सोनी, कर्नाटक के शिव कुमार, नॉर्थ सिक्किम के कर्मा आर बोनपो, पंजाब के तरनतारन के प्रदीप सब्बरवाल, तेलंगाना में हैदराबाद की डॉ़ योगिता राणा, हरियाणा में सोनीपत के मकरंद पाण्डुरंग, अहमदाबाद की अवंतिका सिंह और जम्मू कश्मीर के उधमपुर के रविन्द्र कुमार को सम्मानित किया।

उन्होंने अभियान के तहत आयोजित फोटो प्रतियोगिता के विजेता उधमपुर के मुकेश गौतम तथा राष्ट्रीय पोषण मिशन की लोगो प्रतियोगिता की विजेता गरिमा जैन को भी सम्मानित किया। इससे पहले उन्होंने सम्मानित होने वाले कलेक्टरों से संवाद किया। प्रधानमंत्री ने समारोह में बेटी बचाओ.बेटी पढ़ाओ अभियान की फोटो पुस्तिका का विमोचन भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने श्री मोदी को पेंटिंग शेखावाटी पुस्तक भेंट की।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से देश के कई जिलों में लिंगानुपात में सुधार आया है। अब इस अभियान को सभी जिलों में लागू किया जा रहा है। उन्होंने राजस्थान में इस क्षेत्र में हुए काम के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar