रायबरेली में एनटीपीसी संयंत्र में बयालर फटा, 15 मरे 200 घायल

रायबरेली, (वार्ता) उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार स्थित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) की 500 मेगावाट की एक इकाई का आज ब्वायलर फटने से कम से कम 15 लोगों की मृत्यु हो गयी जबकि 200 से अधिक गंभीर रूप से झुलस गये।
यह संयंत्र पिछली जुलाई में भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) और एनटीपीसी के सहयोग से लगाया गया था जबकि यहां 1050 मेगावाट का एक अन्य संयंत्र पहले से काम कर रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दोपहर की पाली में कर्मचारी अपने काम पर लगे हुये थे कि इस बीच तेज धमाके के साथ ब्वायलर फट गया। हादसे के बाद पूरी इकाई में धुआं भर गया और चारों तरफ अफरातफरी मच गयी।
हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन की मदद के लिये केन्द्रीय सुरक्षा बलों ने राहत और बचाव कार्य की कमान संभाल ली। संयंत्र को सुरक्षा बलों ने अपने घेरे में ले लिया है। किसी बाहरी व्यक्ति काे परिसर में जाने की इजाजत नही है। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिये 100 से अधिक एम्बुलेंस लगायी गयी है। जिले के लगभग सभी अस्पतालों में घायलों का उपचार किया जा रहा है। गंभीर रूप से घायल कई को लखनऊ और इलाहाबाद भी रेफर किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुये प्रमुख सचिव गृह को राहत और बचाव कार्य में मुस्तैदी लाने को कहा है।
सूत्रों के अनुसार हादसे में सहायक महाप्रबन्धक स्तर के चार अधिकारी भी झुलसे हैं हालांकि इसकी पुष्टि नही हो सकी है। संयंत्र में नियमित और संविदा पर कार्यरत करीब 1500 श्रमिक काम करते हैं। 500 मेगावाट की जिस इकाई में हादसा हुआ है उसमें गत जुलाई में ही उत्पादन शुरु हुआ था। घटना के कारणों का तुरंत पता नहीं चल सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar