जयपुर एवं किशनगढ़ हवाई अड्डे के नवीनीकरण में मदद की मांग

जयपुर (वार्ता) राजस्थान की मुख्यमंत्री वुसंधरा राजे ने राज्य में जयपुर एवं अजमेर जिले के किशनगढ़ हवाई अड्डे के नवीनीकरण के लिए केन्द्र सरकार से मदद करने का अनुरोध किया हैं।
श्रीमती राजे आज नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में केन्द्रीय नागरिक विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा से मुलाकात के दौरान यह आग्रह किया। उन्होंने जयपुर हवाई अड्डे के नवीनीकरण एवं तकनीकी सुविधाएं बढ़ाने के साथ जयपुर में नया विश्व स्तरीय स्टेट ऑफ आर्ट “ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट” बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा की।
उन्होंने कहा कि जयपुर हवाई अड्डे के पुराने टर्मिनल संख्या एक को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा सुधार कर पुनः उपयोग में लेने की पहल करनी चाहिए ताकि वर्तमान में कार्यरत टर्मिनल संख्या दो का भार कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि विमानों की आपातकालीन लेंडिंग जयपुर हवाई अड्डे के बजाय निकटवर्ती किशनगढ़ हवाई अड्डे पर कराई जानी चाहिए ताकि जयपुर एयरपोर्ट का यात्री भार कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि किशनगढ़ हवाई अड्डे पर “पार्किग वे” दो से बढ़ाकर चार करने चाहिए ताकि जयपुर एवं दिल्ली हवाई अड्डे से डायवर्ट की गई उड़ानों को किशनगढ़ हवाई अड्डे पर आसानी से उतारा जा सके। उन्हाेंने कहा कि इससे क्षेत्रीय ऑपरेटरों को सेवाएं प्रदान करने में भी आसानी होगी।
श्रीमती राजे ने कहा कि किशनगढ़ हवाई अड्डे को एयर कार्गो हब के रूप में विकसित किया जाना चाहिए ताकि जयपुर हवाई अड्डे के कार्गो ट्रैफिक को वहां शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने किशनगढ़ हवाई अड्डे के वर्तमान रनवे को एयर बस 320 और बोइंग 737 जैसे विमानों के उतरने लायक बनाए जाने की मांग भी रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar