राजस्थान के तीन राष्ट्रीय राजमार्गो के लिए वित्तीय स्वीकृति

जयपुर। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट भारत माला परियोजना के तहत राजस्थान के 553 किलोमीटर लंबे तीन राष्ट्रीय राजमार्गो के लिए करीब तीन हजार करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग तथा जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्ली में राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान और जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप के साथ राज्य में सड़क नेटवर्क और जल संसाधन से जुड़े विषयों पर हुई बैठक में यह स्वीकृति प्रदान की।

इस दौरान श्री खान और डा़ रामप्रताप ने प्रदेश के लंबित प्रकरणों का समाधान कराकर अधिक से अधिक केन्द्रीय मदद देने का आग्रह किया। बैठक के बाद श्री खान ने बताया कि भारत माला परियोजना के तहत राजस्थान में कुल 1900 किलोमीटर हाईवे बनना है। जिनमें से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए यह स्वीकृति जारी कर दी गई है।

इस योजना के तहत प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रें में तीन सड़क परियोजनाओं के लिए निविदा प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इनमें सबसे लम्बी गागरिया-साता-बाखासर-गांधव तक 197 किलोमीटर बनेगा। इसकी लागत 1134 करोड़ रूपये आएगी। इस नेशनल हाईवे के लिए पहली बार में ही 789 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति भी मिल चुकी है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 25 के नाम से जाना जाएगा।

उन्होंने बताया कि दूसरी सड़क परियोजनाओं में जैसलमेर जिला मुख्यालय से बाधासर-रामगढ़-तनौटमाता-सरकारी तला तक 914 करोड़ रूपये की लागत से 193 किलोमीटर नेशनल हाइवे 11 के नाम से बनेगा। इसके लिए 590 करोड़ रूपये की वित्ती स्वीकृति बुधवार को मिल गई। तीसरा राष्ट्रीय राजमार्ग बीकानेर जिले में राजरिया-आवा-मुंगल तक बनेगा। तेरह सौ करोड़ रूपये की लागत वाले इस राजमार्ग की लंबाई 162 किलोमीटर होगी। इस हाईवे के लिए भी 687 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है।

उन्होंने बताया कि तीनो राष्ट्रीय हाईवे दो लेन और पी.एक्स क्वालिटी वाले होंगे। उन्होंने बताया कि श्री गडकरी ने भठिंडा से राजस्थान होते हुए अहमदाबाद और दिल्ली से वाया जयपुर वड़ोदरा तक दो नए एक्सप्रेस हाईवे की सौगात देने का भरोसा भी दिया। यह हाईवे नेशनल हाईवे के अलावा अलग से जमीन अधिग्रहण कर बनाने का प्रस्ताव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar