डायबिटीज में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा

नई दिल्ली। मोटापा बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तो मोटापा ओर भी ज्यादा खतरनाक होता है। डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए लोग अपनी खान-पान की आदतों में सुधार से लेकर कई दवाइयों का सेवन करते है लेकिन इसके साथ डायबिटीज के मरीजों को मोटापा कंट्रोल करने की भी जरूरत होती है। अपनी डाइट में थोड़ा-सा परिवर्तन करके आप डायबिटीज में बढ़ने वाले मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह डाइट को कंट्रोल करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है। आइए जानते है डायबिटीज के शुरूआती लक्षण और इसमें मोटापा कंट्रोल करने का तरीका।

डायबिटीज के शुरूआती लक्षण
भूख का बढ़ना
थकान और कमजोरी
बेवजह मानसिक तनाव
पेशाब बार-बार आना
शारीरिक थकान
अधिक प्यास लगना
चिड़चिड़ापन
मतली और उल्टी का अहसास होना
उंगलियों में दर्द
त्वचा में सूखापन
बालों का झड़ना
कम दिखाई देना

इस तरह करें वजन नियत्रिंत
1. अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों को व्यायाम में भी परिवर्तन करना चाहिए। मगर व्यायाम करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2. डायबिटीज के मरीजों को मोटापा घटाने के लिए कैलोरीज का सेवन कम करने के लिए कहा जाता है। इसलिए मोटापे को घटाने के लिए कम से कम कैलोरीज का सेवन कम करें लेकिन कैलोरीज और पोषक तत्वों के सेवन को धीरे-धीरे ही कम करें।

3. वजन कम करने के लिए अपना डाइ प्लान डाइटिशियन या डॉक्टर से भी बनवाएं। डाइटिशियन या डॉक्टर आपके जांच करने के बाद सही डाइट प्लान बनाकर देगा।

4. डायबिटीज के मरीज रोजाना कम से कम 40-45 मिनट जरूर टहलें। इसके अलावा खाना खाने के बाद आपको 20-25 मिनट तक टहलना चाहिए। इससे आपका वजन नियत्रिंत रहेगा।

5. भोजन करते समय एकदम सारा खाना खाने की बजाए धीरे-धीरे और थोड़ा-थोड़ा खाएं। इसके अलाव मीठी चीजें जैसे गुड, शक्कर, शहद, मिठाइयां, मेवे आदि का सेवन न करें। जितना हो सकें इन चीजों से परहेज करें।

6. वजन कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी जरूर करें। 1 दिन में कम से कम एक घंटा जरूर एक्सरसाइज करें।

7. रात को सोने से 1 घंटा पहले ही भोजन करें और खाने के बाद टहलने जरूर जाएं। इससे आपका भोजन अच्छी तरह डाइजेस्ट हो जाता है और आपका वजन नहीं बढ़ता।

8. भोजन में फाइबर युक्त चीजें जैसे फल, हरे पत्तेदार सब्जियां और अनाज को शामिल करें। इससे रक्त में ग्लूकोज का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है और रक्त में ग्लूकोज की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।

इस बात का भी रखें ध्यान
डायबिटीज के मरीज तनाव से बचने की पूरी कोशिश करें। तनाव या अधिक टेंशन लेने से आपका वजन बढ़ने के साथ कई ओर प्रॉबल्म भी हो सकती हैं। तनाव से बचने के लिए आप ध्यान लगाना, योगा और प्राणायाम कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह शाम घूमने से भी स्ट्रेस को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar