पपीता और नींबू का एक साथ सेवन करने से मिलेंगे ये 7 फायदे

नई दिल्ली। पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हर मौसम में मिलने वाला पपीते का सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। कच्चा और पका पपीता दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है लेकिन आज हम आपको पपीता और नींबू के एक साथ सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विटामिन्स, फाइबर फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन से भरपूर नींबू और पपीते का सेवन ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है। तो चलिए जानते है पपीता और नींबू का एक साथ सेवन करने से आप किन बीमारियों से बच सकते हैं।

1. कब्ज: पपीते के टुकड़ों में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें। इसमें मौजूद पपाइन नामक एंजाइम भोजन पचाने में मदद करते हैं, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा इसे खाने से दस्त और पेशाब की समस्या भी नहीं होती।

2. लीवर सिरोसिस: पपीता लीवर को मजबूत करता है तो नींबू शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में भी मदद करता है। रोजाना 2 चम्मच पपीता के रस में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर 4 हफ्ते तक इसका सेवन करें। दिन में 3 बार इसका नियमित रूप से सेवन आपको लीवर सिरोसिस से निजात मिलती है।

3. कैंसर से बचाव: इसका सेवन कोलन कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर और ब्‍लड कैंसर आदि की कैंसर कोशिकाओं पर विपरीत प्रभाव डालता हैं। इससे आप कैंसर से खतरे से बचे रहते हैं।

4. आंखों के लिए फायदेमंद: पपीते और नींबू में मौजूद कैल्श्यिम, कैरोटीन, विटामिन ए, बी, सी और डी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंखों की दृष्टि अच्‍छी बनाएं रखने के साथ-साथ इसका सेवन करने से चश्मा भी उतर जाता है।

5. वजन घटाने में मददगार: सुबह खाली पेट नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है। नींबू और पपीते में पेक्टिन फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जोकि भूख को कंट्रोल करता है। पेट को भरा-भरा महसूस करवाने के साथ-साथ यह आंतों के कार्यों को ठीक रखता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

6. दिल के लिए फायदेमंद: पपीता और नींबू फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जोकि धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल का अधिक निर्माण धमनियों को ब्लॉक और हार्ट अटैक का खतरा कम करता है। ऐसे में पपीता और नींबू का एक-साथ सेवन करने से नसों में रक्त संचार सुचारू रूप से काम करता है, जिससे हार्ट अटैक और ब्लॉकेज की समस्या नहीं होती।

7. ब्लड प्रैशर कंट्रोल: नींबू और पपीते में ब्लड प्रैशर नियंत्रित करने के गुण होते है। इन दोनों का सेवन एक साथ करने से शरीर रिलैक्‍स हो जाता है क्‍योंकि इससे शरीर से तनाव दूर करने वाले हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा पपीते और नींबू का सेवन बदलते मौसम में होने वाले इंफैक्शन के खतरे को भी कम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar