भाजपा को हराने के लिए अन्य दलों से हाथ मिलायेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर देश की आजादी और लोकतांत्र को खतरे में डालने का आरोप लगाते हुये आज कहा कि मोदी सरकार को 2019 में सत्ता से बाहर करने के लिए वह समान विचारधारा वाले दलों के साथ साझा व्यावहारिक कार्यक्रम बनायेगी।

कांग्रेस महाधिवेशन में पारित राजनीतिक प्रस्ताव में भाजपा और आरएसएस पर कड़ा प्रहार करते हुये कहा गया है कि वे किसी भी कीमत पर सत्ता हथियाने के लिए धर्म और राजनीति का जहरीला घालमेल कर रहे हैं। इस गठजोड़ ने देश की राजनीति के मूल आधार को ही खतरे में डाल दिया है। उन्होंने अपने विभाजनकारी एजेंडे का अनुसरण करते हुये ‘सांप्रदयिक आवेश और उन्मादी राष्ट्रवाद’ की आग भड़का दी है।

इससे लोगों में डर और शंका का माहौल बन गया है तथा सामाजिक एकता और भाईचारे का तानाबाना टूटने का खतरा पैदा हो गया है। प्रस्ताव में कहा गया है “कांग्रेस सभी समान विचारधारा वाले दलों के साथ सहयोग के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनायेगी और 2019 के चुनाव में भाजपा-आरएसएस को हराने के लिए साझा व्यावहारिक कार्यक्रम बनायेगी।”

मोदी सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुये पार्टी ने कहा है कि प्रधानमंत्री और भाजपा सरकार सत्ता के मद में चूर हैं तथा किसी भी तरह की आलोचना सहन नहीं करती। इस सरकार में संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर किया जा रहा है। राज्यपालों का इस्तेमाल राज्य सरकारों को अस्थिर करने और जनादेश का अपमान कर बनावटी बहुमत से सत्ता हथियाने के लिए किया जा रहा है। सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल बदले की भावना से राजनीतिक विरोधियों को पीड़ित करने के लिए किया जा रहा है।

सरकार पर भ्रष्टाचार में लिप्त लोंगों को बचाने का आरोप लगाते हुये प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रथम दृष्टया पर्याप्त सबूत होने के बावजूद ऐसे लोगों के खिलाफ जाँच एजेंसियो को जरूरी कार्रवाई नहीं करने दी गयी। सार्वजनिक बैंकों के साथ हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई और आरोपियों को देश से भागने दिया गया। पार्टी ने सरकार पर देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने में भी असफल रहने का आरोप लगाते हुये कहा है कि उसके शासन में सीमा पार से आतंकवादी हमलों में भारी वृद्धि हुई है। सीमा पर कई सैनिकों और नागरिकों की जानें गयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar