इन टिप्स को अपनाकर आप भी सीख सकते है फर्राटेदार इंग्लिश

नई दिल्‍ली : आज के समय में हर कोई अपने करियर और जीवन में आगे बढ़ने की चाहत रखता है। दुनिया में वैश्विक स्तर पर हुए बदलाव के साथ – साथ लोगों को आपस में जोड़ने में का काम भाषा ने किया है। किसी भी व्यक्ति को साथ जोड़ने में उनकी भाषा यानि वह भाषा में बात करता है बहुत महत्वपूर्ण है। आज के वैश्विक युग में इंग्लिश को ग्लोबल लैंगवेज के रुप में उभरी है। इसलिए लोग अपने आप को लोगों से जोड़ने को लिए इंग्लिश सीखने और बोलने का प्रयास कर है, लेकिन फिर भी कई बार लोग इंग्लिश बोलते समय बहुत सारी गलतियां कर देते है। अगर एेसे में आप खुद को अप-टू-डेट रखना चाहते हैं तो इंग्लिश सीखने से ये टिप्‍स जरूर ट्राई कर सकते है ।
सुनें
इंग्लिश को सुनकर सीखना सबसे बेहतर तरीका समझा जाता है। इससे सबसे बड़ा फायदा उच्‍चारण सुधारने में होता है। इसलिए जब भी बाहर जाएं तो अपने हेडफोन में अपने पसंद की कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड करके सुनते हुए जाएं।
अग्रेजी अखबार पढ़े
इंग्लिश सीखने के लिए रोज अंग्रेजी के अखबार में से एक खबर जरूर पढ़ें। इसके बाद इसी खबर को हिन्‍दी में भी पढ़ें। इससे आपको जो वाक्‍य समझ नहीं आ रहा उसे समझने में आसानी होगी।
फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर आप सभी एक्टिव होंगे। अपनी पसंदीदा फील्ड से जुड़े लोगों को फोलो करें। इस तरह जब ये लोग पोस्ट और ट्वीट करेंगे तो आप बड़े शौक से उसे पढ़ेंगे और मतलब भी समझेंगे। इसके बाद आप भी उन लोगों से कम्यूनिकेट करें।
अंग्रेजी में न करें ये मामूली गलतियां
हमसे अंग्रेजी भाषा में बोलते समय कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज़ कर देते हैं जैसे Anyways की जगह Anyway, Married with की जगह Married to, Data is की जगह Data are, Reply Back की जगह Reply बोलना चाहिए।
माहौल विकसित करे
अंग्रेजी में महारत हासिल करने के लिए अंग्रेजी गानों को सुनें। अंग्रेजी सीरियल व फिल्में देखें और चैट करें। दोस्तों से भी बिना किसी हिचकिचाहट के अंग्रेजी में बोलने का प्रयास करें।
न करें बेवजह ‘very’ का इस्तेमाल
अंग्रेजी बोलते वक्त ‘very’ शब्द का इस्तेमाल बहुत से लोग अनावश्यक तौर पर करते रहते हैं। यहां जानिए ऐसे कुछ शब्द जिनके साथ ‘very’ लगाने की ज़रूरत नहीं – Clean, Big, Serious, Clever, Risky, Hungry, Brilliant, Quiet, Keen, Delicious।
प्रिपोज़िशन
कुछ प्रिपोज़िशन का प्रयोग कुछ शब्दों के साथ निश्चित है। जैसे Accused व Afraid के साथ of, Agree व Associated के साथ with, According व Adapted के साथ to, Derived व Different के साथ from लगता है।
ग्रामर रूल्स
Fond, Instead, Deprive, Ashamed, Scared, Beware, Aware के साथ of और Aim, Laugh के साथ at और Listen के साथ to लगता है।
हमेशा ध्यान रखें कि Senior, Junior, Inferior, Superior, Prior के साथ To लगता है। इन शब्दों के साथ More, Than लगाने की गलती न करें।
आपको इंग्लिश समझना और लिखना दोनों आना चाहिए। इसके लिए अपनी पसंद के हिसाब से अपना ब्लॉग बनाएं और उसमें लिखें। इंग्लिश सीखने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप इंग्लिश में अपने विचार बेझिझक दूसरों के सामने रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar