राज्यसभा की 12 सीटें भाजपा की झोली में, कांग्रेस को मिलीं पांच

नई दिल्ली। राज्यसभा की 26 सीटों के लिए आज हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 12, कांग्रेस को पांच,तृणमूल कांग्रेस को चार, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस)को तीन और समाजवादी पार्टी (सपा) तथा वाम लोकतांत्रिक मोर्चा को एक-एक सीट मिली है। उच्च सदन की 59 सीटों के द्विवार्षिक चुनाव में 33 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए थे। शेष 26 सीटों के चुनाव में विजयी उम्मीदवारों में भाजपा के नेता अरुण जेटली, अनिल जैन, जी वी एल नरसिम्हा राव, राजीव चन्द्रशेखर और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी तथा सपा की जया बच्चन शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटों के लिए हुए चुनाव में केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली समेत भाजपा के सभी नौ उम्मीदवार आज निर्वाचित घोषित किये गये। सपा उम्मीदवार जया बच्चन भी चुनाव जीत गयी हैं लेकिन बहुजन समाज पार्टी(बसपा) को करारा झटका लगा है। सपा, कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के समर्थन के बावजूद बसपा के भीमराव अम्बेडकर भाजपा के नौवें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल से पराजित हो गये।

भाजपा के अनिल जैन, डा0 अशोक बाजपेयी, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, विजयपाल सिंह तोमर, जीवीएल नरसिम्हा और हरनाथ सिंह यादव भी चुनाव जीतने में कामयाब हो गये हैं। मतगणना शुरु होने से पहले बसपा और सपा ने क्रास वोटिंग को लेकर अापत्तियां दाखिल की थीं। इनकी आपत्तियों को संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने उसपर मंथन किया। इनकी आपत्तियों को खारिज किया। इसकी वजह से मतगणना दो घंटे देर से सात बजे के बाद शुरु हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar