आपका कॉन्‍टैक्‍ट इन्‍फो लगातार फेसबुक को नहीं मिले, इसके लिए यह है तरीका

नई दिल्ली। फेसबुक की ओर से डाटा चोरी की बात स्‍वीकार किए जाने के बाद यूजर्स को सावधान हो जाना चाहिए। विशेषज्ञों की सलाह है कि यूजर्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग्‍स और फेसबुक डाटा को जरूर चेक करें। फेसबुक ने कहा है कि वह एंड्रायड यूजर्स के कॉल और टेक्स्ट डेटा बिना उनकी अनुमति के सुरक्षित नहीं रखते हैं। कंपनी के मुताबिक, यह चलन ‘व्यापक रूप से’ है और यूजर्स के पास अनुमति नहीं देने का विकल्प होता है। एक टेक वेबसाइट ने कहा था कि एंड्रायड सेलफोन यूजर्स ने ध्यान दिया है कि फेसबुक उनके निजी कॉल के आंकड़े सुरक्षित रखता जा रहा है।

फेसबुक के प्रवक्ता का कहना है कि “कॉल लॉग को सुरक्षित रखने का चलन व्यापक है, जोकि आपके फोन कॉन्‍टैक्ट्स को अपलोड करने पर बनता है।” फेसबुक ने यह भी कहा कि यूजर्स की सूचनाओं को सुरक्षित ढंग से संग्रहित किया जाता है और किसी तीसरे पक्ष को इसे बेचा नहीं जाता है। फेसबुक ने कहा, “आप फेसबुक के साथ जो भी साझा करते हैं, उस पर हमेशा आपका नियंत्रण होता है।”

अब बात आती है कि कॉन्‍टैक्ट्स को सुरक्षित कैसे रखा जाए। फेसबुक सर्वर्स पर आपके कौन से कॉन्‍टैक्ट्स अपलोड हुए हैं, यह यूजर्स देख सकते हैं। फेसबुक आपके कॉन्‍टैक्ट्स को अपलोड करने की इजाजत फेसबुक मेसेंजर के जरिए लेता है। अगर आप चाहते हैं फेसबुक आपके कॉन्‍टैक्ट्स को लगातार सिंक न करे, और मेसेंजर द्वारा पहले अपलोड किए गए सभी कॉन्‍टैक्ट्स को डिलीट करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया अपनाएं।

एंड्रॉयड पर: फेसबुक मेसेंजर में जाएं। दाहिनी तरफ ऊपर अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें। People पर टैप करने के बाद Sync contacts के सामने मार्क/अनमार्क करके आप डाटा अपलोड होने से रोक सकते हैं।

आईपैड या आईफोन पर: होम से बाईं तरफ ऊपर अपनी प्रोफाइल पिक पर टैप करें। People पर टैप करने के बाद Sync contacts का विकल्‍प ऑन/ऑफ कर दें।

डेस्‍कटॉप पर: वेबसाइट के जरिए यूजर्स इस लिंक पर जाकर अपने कॉन्‍टैक्ट्स देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar